Lok Sabha Elections in India 2024: PSU शेयरों में 25% की भारी गिरावट! क्या मोदी लहर थमने के हैं आसार?

Team Gyanplanet.com
bharatiya janata party

Lok Sabha Elections in India 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) बहुमत के आंकड़े से कुछ नीचे दिख रही है। इसका असर शेयर बाजार में भी देखने को मिल रहा है, खासतौर पर सार्वजनिक उपक्रमों (PSU) की कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आई है। कुछ PSU कंपनियों के शेयर 25% तक टूट गए हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इस ख़बर के बारे में।

भाजपा को बहुमत मिलने पर संशय

मतगणना शुरू होते ही जैसे ही ये रुझान सामने आया कि भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलता नहीं दिख रहा, शेयर बाजार में सेंसेक्स 1200 अंक और निफ्टी 300 अंक से ज्यादा लुढ़क गया। निवेशक इस आशंका से घबरा गए कि अगर भाजपा को बहुमत नहीं मिलता है तो आने वाली सरकार की नीतियों और PSU कंपनियों के भविष्य को लेकर अनिश्चितता रहेगी।

पत्नी के नाम से करें NPS में निवेश: हर महीने बस ₹5000, पेंशन और करोड़ों की मैच्योरिटी अमाउंट पक्की!

PSU शेयरों में भारी गिरावट

सबसे ज्यादा नुकसान PSU कंपनियों के शेयरों को उठाना पड़ा है। कोल इंडिया, ONGC, NTPC, SAIL, BHEL जैसी दिग्गज कंपनियों के शेयर 8% से 25% तक टूट गए। इन कंपनियों का प्रदर्शन सीधे तौर पर सरकार की नीतियों से जुड़ा होता है और चुनावी नतीजों का गहरा असर इन पर पड़ता है।

विशेषज्ञों की राय

स्टॉक मार्केट एक्सपर्ट मानते हैं कि अगर भाजपा दोबारा सत्ता में नहीं आती है तो PSU कंपनियों के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं। नई सरकार की प्राथमिकताएं अलग हो सकती हैं और वो इन कंपनियों के निवेश या विकास योजनाओं में बदलाव कर सकती है। इससे इन कंपनियों की आय और मुनाफे पर असर पड़ सकता है।

Varanasi Election Result: मोदी लहर बरकरार, अनुप्रिया पटेल भी आगे, महेंद्रनाथ पांडेय को झटका!

क्या होगा आगे?

आने वाले दिनों में PSU शेयरों की दिशा काफी हद तक चुनाव के अंतिम नतीजों पर निर्भर करेगी। अगर भाजपा दोबारा बहुमत से सत्ता में आती है तो इन शेयरों में तेजी लौट सकती है। लेकिन अगर विपक्षी गठबंधन की सरकार बनती है तो ये शेयर और नीचे जा सकते हैं। हालांकि, लंबी अवधि में इन कंपनियों के फंडामेंटल मजबूत रहने की उम्मीद है।

निष्कर्ष

शुरुआती रुझानों में भाजपा के बहुमत के आंकड़े से नीचे रहने से शेयर बाजार, खासतौर पर PSU शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली। हालांकि अभी ये सिर्फ रुझान हैं, अंतिम नतीजे शाम तक स्पष्ट हो जाएंगे। लेकिन इस बीच निवेशकों में घबराहट और अनिश्चितता का माहौल है। उम्मीद करते हैं कि जल्द ही चुनावी सस्पेंस खत्म होगा और बाजार को एक निश्चित दिशा मिल पाएगी।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

प्र. भाजपा को चुनावी रुझानों में कितनी सीटें मिलती दिख रही हैं?

उ. शुरुआती रुझानों में भाजपा को 272 (बहुमत) से कम सीटें मिलती दिख रही हैं। अंतिम नतीजे शाम तक आएंगे।

प्र. किन PSU कंपनियों के शेयर सबसे ज्यादा गिरे हैं?

उ. कोल इंडिया, ONGC, NTPC, SAIL, BHEL जैसे PSU शेयर 8% से 25% तक टूटे हैं।

प्र. अगर भाजपा को बहुमत नहीं मिलता तो PSU कंपनियों पर क्या असर पड़ सकता है?

उ. नई सरकार इन कंपनियों की योजनाओं या निवेश में बदलाव कर सकती है जिससे इनकी आय और मुनाफा प्रभावित हो सकता है।

प्र. आगे PSU शेयरों का ट्रेंड कैसा रह सकता है?

उ. अगर भाजपा बहुमत से जीतती है तो इन शेयरों में तेजी आ सकती है, लेकिन अगर विपक्षी गठबंधन की सरकार बनती है तो ये और गिर सकते हैं। लंबी अवधि में इनके फंडामेंटल मजबूत रहने की उम्मीद है।

प्र. चुनावी रुझान कब तक साफ होंगे?

उ. मतगणना का काम पूरा दिन चलेगा। शाम तक अंतिम नतीजे आने की उम्मीद है जिससे स्थिति पूरी तरह स्पष्ट हो जाएगी।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

गेमर्स का नया गेमचेंजर, Red Magic 9 Pro आ रहा है भारत में! How to Find Part Time Jobs near me Jobs Hiring near me How to Find Jobs How to find Amazon Jobs How to Find Jobs Near Me